ICC Cricket World Cup 2023: अफगानिस्‍तान की श्रीलंका पे धमाकेदार जीत

ICC Cricket World Cup 2023अफगानिस्‍तान की श्रीलंका पे धमाकेदार जीत

ICC Cricket World Cup 2023 : Pune : अफ़ग़ानिस्तान और श्रीलंका के बीच आज वर्ल्ड कप का 30व मुकाबला पुणे में खेला गया। 

अफगानिस्‍तान के कप्तान  ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनके बेहतरीन बोलर्स ने  श्रीलंका को 49.3 ओवर में 241 रन पर ही समेत दिया और इसके बाद बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए  28 गेंद शेष रहते हुए 242 रन का लक्ष्‍य सिर्फ तीन विकेट गँवा के हासिल किया और सात विकेट से ये मैच जीत लिया।

अफगानिस्‍तान की तरफ से गेंदबाजी में फजलहक फारूकी ने 10 ओवर में  34 रन देकर चार विकेट लिए. वहीँ मुजीब उर रहमान ने अपने 10 ओवर में  38 रन देकर दो विकेटहासिल किया |

बल्‍लेबाजी में अफ़ग़ानिस्तान के मध्‍य क्रम के बल्लेबाजों ने तीन अर्धशतकों की मदद से अफगानिस्‍तान की जीत को सुनिश्चित कर दिया।  अफ़ग़ानिस्तान के बॉलर फारूकी को मैन ऑफ द मैच का पुरुष्कार दिया गया।

अफ़ग़ानिस्तान का पहला विकेट शून्‍य के स्‍कोर पर गिरने के बाद उसके बल्‍लेबाजों ने संभलकर खेलते हुय्ये स्कोर को आए बढाया। जहाँ रहमत शाह ने 74 गेंदों पर 62 रन की शानदार पारी खेली। 

131 रन के स्कोर पे तीसरा विकेट गिरने के बाद कप्‍ताह हशमतुल्‍लाह शाहिदी  ने 74गेंद पर नाबाद 58 रन और अजमतुल्‍ला उमरजई ने 63 गेंद पर नाबाद 73 रन का बेहद अच्छा योगदान दिया और  इन दोनों के बीच हुई 111 रन की अविजित साझेदारी ने अफ्हनिस्तान को वर्ल्ड कप में श्रीलंका पे पहली दर्ज करवाने में मदद की।

अफ्फ्ग्घनिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज ओपनर रहमानुल्‍ला गुरबाज पहले ही ओवर में शून्‍य पर आउट हो गए थे । लेकिन दुसरे ओपनर इब्राहिम जादरान ने आज फिर एक अच्छी पारी खेली और 57 गेंद पर 39 रन बनाएं।

गुरबाज और जादरान को दिलशान मदुशंका ने आउट किया। कसुन रजिता ने रहमत शाह का विकेट लिया। और इसके बाद अफ्हानिस्तान ने और कोई विकेट नहीं गिरने दिया.

श्रीलंका की ओर से ओपनर पथुम निसांका के 60 गेंद पर 46 रन बनाए। वहीँ कुसल मेंडिस ने 39 और सदीरा समरविक्रमा ने 36 रन बनाये। अफगानिस्‍तान की बेहतरीन गेंदबाजी के खिलाफ श्रीलंकाई बल्‍लेबाज कुछ भी न कर सके और एक के बाद एक विकेट भी गिरते रहें।

ICC World cup 2023 में अफगानिस्‍तान की यह छह मैचों में तीसरी जीत थी, श्रीलंका इतने ही मैच खेलकर चार मैच हार चुका है। 

अफगानिस्‍तान के लिए एक बात और ख़ुशी की है कि, इस जीत के साथ ही वो पोंट्स टेबल पे पकिस्तान से आग्गे हो ग्गाया है. बताते च्चएं कि,इस प्रतियोगिता में अफ़ग़ानिस्तान पाकिस्‍तान और इंग्‍लैंड को पहले ही शिकस्त दे चुका है। अघनिस्तान अभी, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बाद अंक तालिका में पांचवें स्‍थान पर पहुंच गया। और ये एक बहोत बाई उपलब्धि है उनके लिए.

देखना है कि, अपने बाकी बचे मैच में अफ़ग़ानिस्तान कैसा प्रदर्शन करती है.



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने